Tata Motors News: देश की प्रमुख ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) सेगमेंट में अपनी पकड़ को और मजबूत करने की दिशा में एक आक्रामक रणनीति पर काम कर रही है। कंपनी का लक्ष्य है कि अगले 1.5 से 2 साल में भारत के इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल बाजार में 50% से अधिक हिस्सेदारी फिर से हासिल की जा सके। फिलहाल टाटा की हिस्सेदारी 40-41% है, जो पहले 55% हुआ करती थी।
Tata Motors News: EV मार्केट को चार भागों में बांटा गया
Tata Motors के पैसेंजर व्हीकल और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (TPEML) के एमडी शैलेश चंद्रा के मुताबिक EV मार्केट को चार प्रमुख सेगमेंट में बांटा गया है:
1. ₹8-12 लाख सेगमेंट
इस सेगमेंट में Tata Motors का दबदबा बना हुआ है। Tiago EV और Punch EV जैसे किफायती मॉडल्स के चलते कंपनी की बाजार हिस्सेदारी यहां 75% से भी ज्यादा है। इस हिस्से में और भी नए मॉडल्स और अपग्रेडेड फीचर्स के साथ एंट्री की तैयारी चल रही है।
2. ₹12-20 लाख सेगमेंट
इस प्राइस रेंज में Tata Nexon EV और आगामी Curvv EV हैं। हालांकि इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा के कारण हिस्सेदारी घटकर 33-35% रह गई है। टाटा अब बेहतर डिज़ाइन, फीचर्स और मूल्य निर्धारण के ज़रिए अपना वर्चस्व फिर से कायम करने की कोशिश कर रही है।
3. ₹20 लाख से ऊपर प्रीमियम सेगमेंट
इस वर्ग में अभी टाटा की कोई मौजूदगी नहीं है, लेकिन जल्द ही Harrier EV और Sierra EV जैसे प्रीमियम मॉडल्स के साथ एंट्री करने की योजना है। इससे कंपनी को हाई-एंड ग्राहकों तक पहुंचने और रेवेन्यू बढ़ाने में मदद मिलेगी।
4. फ्लीट सेगमेंट
FAME सब्सिडी बंद होने के बाद इस सेगमेंट में गिरावट आई है। कंपनी अब EV और CNG के बीच TCO (Total Cost of Ownership) बराबर करने पर काम कर रही है ताकि फ्लीट ग्राहकों को आकर्षित किया जा सके।
Tata Motors News
FY2024-25 में Tata Motors की EV बिक्री 65,000 यूनिट्स रही, जो कि पिछले साल से 10% कम है। यह गिरावट मुख्यतः फ्लीट सेगमेंट की सुस्ती और मध्य रेंज में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते आई। लेकिन कंपनी का मानना है कि नई रणनीति और प्रोडक्ट लाइन के साथ वह फिर से नंबर वन बनने की राह पर है।
Tata Motors Share Price Target
Tata Motors की योजनाओं और प्रदर्शन को देखते हुए कई वैश्विक ब्रोकरेज हाउसेज ने इसके शेयर पर अपना विश्वास जताया है। कुछ प्रमुख ब्रोकरेज रिपोर्ट्स:
Jefferies
- रेटिंग: Underperform
- टारगेट प्राइस: ₹800 (पहले ₹735)
- 4Q EBITDA अनुमान से 4% अधिक रहा
- FY26-27 के लिए EBITDA घटाया लेकिन EPS अनुमान बढ़ाया
CLSA
- रेटिंग: Accumulate
- टारगेट प्राइस: ₹805 (पहले ₹765)
- JLR EBIT मार्जिन 10.7% रहा, भारत में PV EBITDA मार्जिन 7.9%
Goldman Sachs
- रेटिंग: Neutral
- टारगेट प्राइस: ₹790 (पहले ₹740)
निवेशकों के लिए क्या है मतलब?
Tata Motors का EV सेगमेंट में आक्रामक प्लान, खासकर Harrier EV और Sierra EV जैसे प्रीमियम मॉडल्स का लॉन्च, कंपनी के लिए राजस्व और लाभ दोनों में बढ़ोतरी के संकेत दे रहा है। साथ ही, FAME सब्सिडी के हटने के बावजूद EV को CNG के बराबर लागत पर लाने की योजना कंपनी को फ्लीट बाजार में फिर से प्रतिस्पर्धी बनाएगी।
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क्या Tata Motors स्टॉक खरीदना चाहिए?
अगर आप एक लॉन्ग टर्म निवेशक हैं और EV सेक्टर में उभरती संभावनाओं को देख रहे हैं, तो Tata Motors एक शानदार विकल्प हो सकता है। लगातार नई योजनाएं, टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन, और ब्रोकरेज फर्म्स का सकारात्मक रुख इस स्टॉक को भविष्य का मल्टीबैगर बना सकता है।
निष्कर्ष
EV इंडस्ट्री में भारत की सबसे भरोसेमंद कंपनियों में से एक Tata Motors ने अपनी रणनीति स्पष्ट कर दी है। चाहे वह किफायती मॉडल हों या प्रीमियम इलेक्ट्रिक SUVs, कंपनी हर वर्ग के उपभोक्ताओं को टारगेट कर रही है। यही कारण है कि बाजार विशेषज्ञ Tata Motors के स्टॉक को खरीदने की सलाह दे रहे हैं।